Saturday, September 10, 2011

बिमारी पर खर्चा... इन्कमटेक्स में छुट प्राप्त करे......!


बिमारी पर खर्चा... इन्कमटेक्स में छुट प्राप्त करे......!
         
     क्या आपको पता है कि बीमारियों पर होने वाले खर्च पर इन्कमटेक्स में छुट प्राप्त कि जा सकती है ? जी हाँ साहब इन्कमटेक्स एक्ट में कुछ सेक्शन एसी भी है जो बीमारियों पर किये गए खर्चो को छुट के रूप में आपकी कुल आय में से घटाने का मोका देती है. उन कुछ  सेक्शन में से आज हम एक सेक्शन  80 DDB के बारे में जानेगे. इस सेक्शन का फायदा केवल निवासी व्यक्ति तथा HUF  ही उठा सकता है. अनिवासी भारतीय (NRI ) इस सेक्शन का लाभ नहीं उठा सकते.
           सबसे पहले ये जानते है कि किन-किन लोगो कि बीमारी पर किया खर्च छुट के रूप में उपलब्ध होगा. स्वयं पर किया गया खर्च तथा आप पर आश्रित आप कि पत्नी/पति, बेटा-बेटी, माता-पिता, तथा भाई-बहन, इन में से किसी पर भी किया गया खर्च छुट के योग्य होगा. यहाँ एक विशेष बात बताना चाहूँगा कि यदि आप ने उपरोक्त में से किसी कि बीमारी पर भी खर्चा किया है और वह यदि अनिवासी भारतीय (NRI ) है तो भी आपको इस सेक्शन के अंतर्गत छुट प्राप्त होगी. सीधे शब्दों में जो खर्चा कर रहा है वह NRI नहीं हो सकता, जिस पर खर्चा किया जा रहा है वह NRI हो सकता है. 
                        खर्चा निम्न बीमारियों पर किया जाना चाहिए नुरोलोजिकल डिसीज, पार्किन्सन डिसीज, मलिग्नंत केंसर, एड्स, क्लोरोनिकल रीनल फेलिअर, हेमोफिलिया, थेलेसिमिया. यदि बीमारी का खर्च एसे व्यक्ति पर किया गया है जिस कि उम्र  65 वर्ष से कम है तो 40,000 रु तक छुट प्राप्त कि जा सकती है. यदि  खर्च एसे व्यक्ति पर किया गया है जिस कि उम्र 65 वर्ष  से अधिक है , यानी सीनियर सिटिजन तो छुट कि राशी 60 ,000 रु तक बढ़ जाती है. यहाँ यह बात ध्यान देने योग्य है कि उपरोक्त राशी छुट कि अधिकतम सीमा है, यदि आपका वास्तविक खर्च इससे से कम है तो आप के द्वारा किया गया वास्तविक खर्च ही छुट के रूप में प्राप्त होगा. यदि आप ने उस बीमारी पर किये गए खर्च का भुगतान बिमा कंपनी अथवा अपने नियोक्ता से प्राप्त किया है तो प्राप्त कि गई राशी आप को इस सेक्शन  में मिलने वाली छुट कि राशी में से कम कर दी जाएगी.
                इस तरह कि छुट प्राप्त करने के लिए आपको ऊपर दी गई बीमारियों के विशेषघय  सरकारी डॉक्टर द्वारा निर्धारित रूप में जारी किया गया प्रमाण पत्र कि आवशयकता होगी.  सी ए प्रकाश कपूरिया +91 98251 25507 e-mail caprakash.k@gmail.com 

No comments:

Post a Comment